Upma/ Upit

सुबह का वक़्त सबको जल्दी रहती है ऑफिस जाने की ,बच्चो को स्कूल जाने की ,और जो लेडीज काम करती है उन्हें भी ऑफिस जाने की जल्दी रहती है ऐसे में उपमा सुबह के नास्ते बनने वाली ये साउथ इंडियन रेसिपी बहुत ही आसानी से और जल्दी बनती है टेस्टी और हेल्दी भी होती है तो आइये आज उपमा बनाते है इसको बनाने के लिए ingredient चाहिए —

  • एक कटोरी रवा (मीडियम साइज का)
  • दो मीडियम साइज के प्याज
  • एक कटोरी फ्रैंच बीन्स बारीक कटी हुई
  • एक कटोरी गाजर बारीक कटा हुआ
  • दो बड़ी चम्मच चना की दाल
  • दो बड़ी चम्मच घिसा हुआ नारियल
  • एक कटोरी हुआ टमाटर
  • एक चम्मच सरसो
  • एक नीबू
  • हरा धनिया
  • २-३ हरी मिर्च
  • कड़ी पत्ता
  • नमक
  • तेल

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बनाने की विधि

  1. सबसे पहले कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर रवा को ५ मिनट तक भूने और एक तरफ रख दे।

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  1. कड़ाही में तेल डालें गरम होने पर सरसों ,चना की दाल, हरी मिर्च ,कड़ी पत्ता डाले ।
  2. अब प्याज डालकर ट्रांसपेरेंट होने तक भूने फिर फ्रैंच बीन्स ,गाजर डालकर पकाये, टमाटर,हल्दी और नमक डाले।

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  1. जब सभी सब्जिया पक जाये तो कड़ाही में २-२ १/२ कटोरी पानी और नमक डाले , तेज आँच पर पानी में अच्छे से उबाल आने दे ,नीबू का रस दाल दे। आंच धीमी कर दे.

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  1. अब एक हाथ से थोड़ा -थोड़ा रवा डालते जाये और दूसरे हाथ से करछुल से चलाते जाये , जब पूरा रवा मिक्स हो जाये तो कड़ाही को एक प्लेट से ५ मिनट के लिए ढक दे।
  2. ५ मिनट बाद ढक्कन खोलकर हरा धनिया और नारियल मिक्स करे , लीजिये तैयार है गरमागरम उपमा। उपमा नारियल की चटनी के साथ खाने में अच्छा लगता है।
  3. धयान रखे की रवा बहुत ज्यादा न भूनें , रवा को जब गर्म पानी में डालते है तो पूरा एक साथ न डालें थोड़ा थोड़ा करके मिलाये और दूसरे हाथ से जल्दी -जल्दी चलाते जाये। अगर आप ज्यादा खट्टा नहीं खाते है तो नीबू न डाले। उपमा गर्म खाने में अच्छा लगता है।
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Beetroot की सब्जी

आज मै आप लोगो को Beetroot (चुकंदर) की सब्जी बनाना बताती हु। Beetroot  को सलाद के रूप में ज्यादा use किया जाता है लेकिन सब्जी का  टेस्ट भी अच्छा लगता है।  चलिए पहले Beetroot खाने से क्या फायदे है वो जान लेते है।

  1. चुकंदर Iron का अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो कि खून बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है इसके साथ ही चुकंदर में नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी 1 , बी2 और विटामिन सी पाया जाता है इन सभी तत्वों के साथ चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है
  2. Beetroot blood pressure कम करता है इसलिए जिनका B.P. high रहता है उनके लिए अच्छा है लेकिन low  B.P. वालो को बीटरूट कम खाना चाहिए.
  3. कैंसर सेल को बढ़ने से रोकते हैं बीटरूट खाने से energy level  increase होता है.
  4. Beetroot का जूस पीने से diabetes कम किया जा सकता है. Cholesterol कम करता है.
  5. Bones and Teeth मजबूत बनता है.

सब्जी बनाने के लिए कौन से ingredient चाहिए आइये उसके बारे में बताते है

१. २५० ग्राम चुकंदर
२. २ बड़े प्याज
३. एक बड़ा आलू
४. दो टेबल स्पून चना की दाल
५. एक टेबल स्पून सरसों
६. एक टी स्पून मेथी दाना
७. ३-४ हरी मिर्च
८. कड़ी पत्ता
९. एक टेबल स्पून धनिया पाउडर
१०. एक टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
११. एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर
१२. एक टी स्पून गरम मसाला
१३. तेल
१४. नमक

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बनाने की विधि

  • सबसे पहले बीटरूट छील कर धो लीजिये फिर बारीक टुकड़ो में काट लीजिये। आलू बड़े टुकड़ो में काटे और प्याज बारीक काटे।
  • कड़ाही गैस पर रख कर उसमे तेल डालिये।,तेल गर्म होने पर सरसो,मेथी दाने ,चना की दाल , हरी मिर्च ,कड़ी पत्ता , प्याज डालकर भूने।

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  • कटे हुए आलू और बीटरूट डाले।
  • सारे मसाले और नमक डालकर मिक्स करे।
  • प्लेट से ढककर मध्यम आंच १० मिनट पर पकाये , सब्जी खोलकर चलाये फिर गैस एकदम धीमी करके १० मिनट पकने दे।
  • बीच – बीच में सब्जी चलाते रहे। १० मिनट तक सब्जी खोलकर पकाये फिर गैस बंद करदे। लीजिये बीटरूट की सब्जी तैयार है।
  • धयान रखिये की सब्जी में पानी नहीं डालते है इसलिए थोड़ा सा तेल ज्यादा डाले। सब्जी जलने न पाए इसलिए बारबार सब्जी चलाते रहे. हरी मिर्च ज्यादा ही डाले क्योकि बीटरूट मीठा होता है। अगर आपके पास हरी मटर है तो उसे भी डाल सकते है.

तो आप भी इस South Indian  Recipe को बनाइये सबको खिलाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये . अपने सुझाव देना मत भूलियेगा

French Beans की सब्जी

आज मैं आपको French Beans की सब्जी South Indian Style में बनाना बताने जा  रही हूँ।  बिना मसाले के बनने वाली इस सब्जी का टेस्ट बहुत अच्छा लगता है।आइये इसको खाने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते है।

French Beans (Beans) का Botanical name  Phaseolus Vulgaris है।  बीन्स  में बहुत से पोषक तत्व होते है आइये उनके बारे में जानते है।

  1. बीन्स में पोटेसियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसको खाने से शरीर में पोटेसियम की कमी नहीं होती है।
  2. इसमें  विटामिन B1, B3 पाया जाता है जो की शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाते  है।
  3. बीन्स में Fiber प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसको खाने से digestive system अच्छा  रहता है।
  4. बीन्स  एक कम Calorie वाली Vegetable है।  कम Calorie  खाने वाले लोग इसे अपनी diet  में जरूर शामिल करे.
  5. इसमें Vitamin A पाया जाता है जो आँखों की रोशनी के लिए अच्छा है।  इसके अलावा Vitamin K ,B9 और C पाया जाता है।
  6. कच्चा और ज्यादा खाने से पेट की समस्या हो सकती है

तो चलिए Beans की सब्जी बनाते है इसमें use किये गए ingredients इस प्रकार है

आवश्यक सामग्री

  • बीन्स २५० ग्राम
  • एक कटोरी नारियल मोटा पीसा हुआ
  • एकछोटा चम्मच मेथी दाना
  • सरसो
  • कड़ीपत्ता
  • ३-४ हरी मिर्च
  • नमक
  • तेल

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बनाने की विधि

  1. फ्रैंच बीन्स को पानी से धो लीजिये फिर बारीक टुकड़ो में काट लीजिये।
  2. एक आधा नारियल को बारीक कद्दूकस से घिस लीजिये या मिक्सी में थोड़ा सा दरबरा पीस लीजिये।
  3. एक कड़ाही में तेल डाले , गर्म होने पर मेथी,सरसों ,हरी मिर्च ,कड़ीपत्ता डालकर हल्का सा फ्राई करें ।
  4. अब कटी हुई बीन्स डालकर मिक्स करे ,नमक डालें ,प्लेट से ढककर मध्यम आंच पर ५ मिनट पकाये ।
  5. बाद में सब्जी की आंच को धीमा कर दीजिये और ५ मिनट तक फिर से पकने दीजिये।
  6. सब्जी पकने के बाद उसका ढक्कन खोलकर घिसा हुआ नारियल डालकर मिक्स करे।

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7.  थोड़ी देर धीमी आंच पर सब्जी को खुला ही पकाये फिर गैस बंद कर दे।

इस बात का ध्यान रखिये की नारियल डालने के बाद सब्जी को ज्यादा  देर तक गैस पर नहीं रखना है नहीं तो नारियल जल जायेगा और सब्जी का टेस्ट बदल जायेगा।  सब्जी को तेज आंच पर नहीं पकाना है। इसे चपाती ,पराठा, rice के साथ खाया जाता है।

 

 

Cucumber Onion Raita

Making of Cucumber Onion Raita is very easy and fast.

Necessary Ingredients

  • Curd
  • Cucumber
  • Onion
  • Coriander leaf
  • Green chilli
  • Salt

Method

First cut the cucumber, onion ,Coriander and Green Chilli into small pieces. shake the curd and mix it with the chopped cucumber, onion, green coriander, green chilli, salt. If you want to dilute, pour a little water.  Raita is ready. You can eat it with Chapati and rice.

Kuska (Plain  Biryani)

आज मै आप सभी के साथ एक और South Indian Rice Recipe share करने  वाली हूँ  ” Kuska ” इसको आप Plain  Biryani  भी कह सकते है क्योकि इसमें किसी भी vegetable का इस्तेमाल नहीं होता है.  खाने  में बहुत ही testy  और बनाने में तो एकदम आसान है।  तो चलिए बनाते है Kuska Recipe .

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आवश्यक सामग्री

    • २ कटोरी चावल (आधा घंटा भिगोया हुआ)
    • एक प्याज बारीक कटा हुआ

 

  • दो कप दही
  • दालचीनी
  • तेजपत्ता
  • लौंग
  • स्टार फ्लावर
  • पत्थर का फूल
  • घी
  • नमक
  • हरा धनिया , पुदीना
  • २-३ हरी मिर्च

पेस्ट  बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • एक प्याज बड़े टुकड़ो में कटा हुआ
  • दो टमाटर बड़े टुकड़ो में कटा हुआ
  • एक inch अदरक छोटे टुकड़ो में कटा हुआ
  • ५-६ जवा लहसुन
  • हरा धनिया , पुदीना
  • दालचीनी
  • ३-४ लौंग
  • २ इलायची
  • २-३ हरी मिर्च

बनाने की विधि

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एक छोटी कड़ाही में तेल डाले गर्म होने पर सभी खड़े गरम मसाले डालिये।  हरी मिर्च और प्याज डालें, प्याज को transparent होने तक fry करे, बारीक कटा हुआ अदरक ,लहसुन डालकर भूनिये फिर कटा हुआ टमाटर और नमक डालकर धीमी आंच पर  टमाटर गलने तक पकाइये।  हरा धनिया ,पुदीना डालकर mix करके गैस बंद कर दीजिये। ठंडा होने के बाद पीस ले।

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अब एक कुकर लेकर उसमे  घी डालिये , घी गरम होने पर सभी खड़े गरम  मसाले डालकर भूने।  फिर बारीक कटा प्याज , हरी  मिर्च डालकर भूने , पिसा हुआ मसाला डाले और दो मिनट तक पकाये।  पानी ,दही ,हरा धनिया, पुदीना डाले।  चावल और नमक डालकर mix करे , कुकर का ढक्कन बंद करके एक सीटी बोलने तक पकाये। चावल की ये Recipe गरमागरम  खाने में ज्यादा अच्छी लगती है।  इसको आप कुरमा , ग्रेवी वाली सब्जी या ऐसे ही रायता के साथ खा सकते है।

Bhindi Masala (Gojju)

आज मै आपको South Indian रेसिपी भिंडी मसाला (Gojju) बनाना बताने जा रही हूँ।  बहुत से लोगो को भिंडी पसंद नहीं आती है लेकिन भिंडी health के लिए बहुत ही फ़ायदेमन्द होती है। चलिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में थोड़ा जान लेते है।

भिंडी (okra )में विटामिन A ,C ,E  और  कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे minerals भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं इसके  Vitamins  आँखों, बाल और immune system को बेहतर बनाते हैं। इसमें fibre होता है जो digestion केलिए अच्छा होता है।  भिंडी  diabetes में बहुत फायदेमंद होती है.कच्चा खाने से और भिंडी का पानी पीने से diabetes control में आती है। Okra blood pressure regulate करता है Cholesterol कम करता है। जरुरत से ज्यादा भिंडी खाने से acidity हो जाती है

Bhindi masala बनाने के लिए उपयोग की गयी सामग्री 

  • दो बड़े टमाटर कटे हुए
  • एक बड़ा प्याज बारीक कटा हुआ
  • एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
  • एक छोटा चम्मच इमली का pulp
  • एक छोटा चम्मच गुड़
  • एक बड़ा  चम्मच धनिया पाउडर
  • एक बड़ा  चम्मचलाल मिर्च पाउडर
  • एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक छोटा चम्मच गरम मसाला
  • एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर

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बनाने की विधि

  • भिंडी को पहले धोकर एक कपडे के उपर रख कर उसका पानी सुखा ले फिर एक inch के टुकड़ो में काट लीजिये।  एक fry pen में तेल डालिये।
  • तेल गरम होने के बाद उसमे भिंडी डाले,  फ्राई करे जब तक की उसका लिबलिबापन चला न जाये और भिंडी पक न जाये।  भिंडी पक जाने के बाद गैस बंद कर के इसे एक तरफ रख दे।

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  • एक कड़ाही में तेल डाले गर्म होने पर प्याज डाले।
  • प्याज को गुलाबी होने तक भूने , अदरक लहसुन का पेस्ट डाले,भूने जब तक कि उसका raw smell चला नहीं जाता।
  • अब टमाटर , हल्दी पाउडर ,धनिए पाउडर, लालमिर्च पाउडर डाले,टमाटर गलने तक पकाये। मसाला जब तक तेल ना छोड़ने लगे तब तक भूने , पानी डाले , इमली का पल्प,गुड़ ,जीरा पाउडर ,गरम मसाला डाल दे और ५ मिनट तक तेज आंच पर पकाये।
  • अब भिंडी डाल दे ५ मिनट धीमी आंच पर पकाये , ५ मिनट बाद गैस बंद करके ऊपर से हरा धनिया डालकर serve करे।

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  • Gravy को आप अपने अनुसार गाढ़ा या पतला कर सकते है।  इसे आप रोटी ,पराठा ,चावल के साथ खा सकते है।भिंडी को अच्छे से भूनना चाहिए नहीं तो सब्जी में लिबलिबापन आ जायेगा। आप चाहे तो दही का भी use कर सकते है।
  • आप भिंडी मसाला बनाइये, परिवार, दोस्तों को खिलाइये और अपने सुझाव जरूर दीजियेगा।

चौराई का दाल (Pappu)

आज मै आपको एक South Indian recipe Pappu बनाना बताने जा रही हु।  ज्यादातर लोग इसे पालक के साथ बनाते है मैंने पालक की जगह पर  Chaulai का  use किया है।  खाने में tasty और nutrition से भरपूर यह recipe सब को पसंद आएगी।दाल  बनाइये  अपने परिवार ,दोस्तों को खिलाइये  और अपने  सुझाव देना मत भूलियेगा

Chaulai बहुत ही फायदेमंद green vegetable है आइये थोड़ा सा उसके बारे में जान लेते हैं। chaulai में vitamin A ,C, B पाया जाता है इसका juice शरीर की गर्मी को शांत करता है भूख बढ़ाता है कब्ज दूर करता है पथरी ,बबासीर ,मासिक धर्म  संबंधी बिकार दूर करता है।  जोड़ो के दर्द  और high blood pressure को कम  करता है।  नियमित रूप से इसकी सब्जी खाने पथरी गलकर निकल जाती है।

तो चलिए Chaulai Pappu recipe बनाते है इसमें use की गयी सामग्री इस प्रकार है।

आवश्यक सामग्री

  • एक कटोरी दाल
  • दो बड़े टमाटर
  • एक कटोरी कटी हुई चौलाई
  • बारीक कटा हुआ एक medium size का प्याज

तड़का लगाने के लिए सामग्री

  • ७-८ जवा लहसुन
  • कड़ी पत्ता
  • हींग
  • एक छोटा चम्मच जीरा
  • एक छोटा चम्मच सरसो
  • एक बड़ा  चम्मच उड़द की दाल
  • एक छोटा चम्मच  लाल मिर्च पाउडर
  • एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • २-३ खड़ी लाल मिर्च

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बनाने की विधि

  • सबसे पहले कुकर में पानी डालकर दाल, नमक ,लालममिर्च पाउडर , हल्दी पाउडर ,कटा हुआ प्याज , कटी हुई चौलाई ,इमली का  पानी डालकर गैस पर तेज आंच  पर रखिये।

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  • एक सीटी बोलने के बाद आंच धीमा करके दस minut तक पकाइए।
  • दस मिनट के बाद गैस बंद कर दीजिये।
  • तड़का लगाने के लिए  एक पैन में तेल लीजिये।
  • तेल गर्म होने पर सरसो, जीरा ,लहसुन ,उड़द की दाल डालिये।
  • लहसुन , उड़द की दाल पकने के बाद कड़ी पत्ता , खड़ी लाल मिर्च और last में हींग डालकर गैस बंद कर दीजिये।
  • दाल में तड़का लगाइये और गरमागरम serve कीजिये।

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  • दाल थोड़ा गाढ़ा बनाइये। दाल को आप चावल के साथ ,चपाती के साथ भी खा सकते है।